KNOWLEDGE UNIVERSE ONLINE

43, Bapu Bazar, Near Post Office

Udaipur, Rajasthan, India

Phone: (+91) 946 120 1100

Phone: (+91) 946 093 9292

Email: info@knowledgeuniverseonline.com

Follow on: Facebook, Twitter

Website: www.knowledgeuniverseonline.com

आर्टिकल लिखने के महत्वपूर्ण निर्देश

हमारे ब्लॉग पर एक लेख पोस्ट करने के लिए हमारे दिशानिर्देशों का पालन करें |
हम वर्तमान में ब्लॉग पर अतिथि पोस्ट स्वीकार कर रहे हैं, आप शिक्षा, समाधान, टिप्स और ट्रिक्स और कई और अधिक से संबंधित अपने विचार साझा कर सकते हैं। यदि कोई भी हमारे साथ एक लेख में योगदान करना या पसंद करना चाहता है, तो कृपया लेख लिखते समय निम्नलिखित दिशानिर्देशों को ध्यान में रखें।

  • सभी ब्लॉग पोस्ट में कम से कम 600-700 शब्द हैं।
  • उचित हेडिंग, सब हेडिंग और पैराग्राफ, चित्र वाले लेख को अच्छी तरह से प्रारूपित और विशिष्ट रूप से लिखा जाना चाहिए।
  • डुप्लिकेट सामग्री सहित लेख में कोई कॉपीराइट सामग्री नहीं जोड़ी जानी चाहिए।
  • एक लेख में, अच्छी गुणवत्ता के साथ कम से कम एक प्रासंगिक छवि का उपयोग करें।
  • सभी पोस्ट हमारे विषयों के लिए प्रासंगिक होनी चाहिए।
  • विषय डिजिटल मार्केटिंग तकनीक, प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा, खेल गतिविधियों और यात्रा सूचना साझा करने, संस्कृति, और समाज सुधार और संबंधित सामग्री क्षेत्रों में शामिल हैं, लेकिन हम अन्य डिजाइन, अवधारणाओं और विचारों के लिए भी खुले हैं।
  • हमने लिंक, बायोडाटा और अन्य को हटाने के लिए अधिकार सुरक्षित रखे हैं, जो उचित नहीं है।
  • एक लेख में इस्तेमाल किया गया कोई भी लिंक जो बेकार या अप्रासंगिक है, हटा दिया जाएगा।
  • कीवर्ड स्टफिंग नहीं करते। आप अपने जैव में एक बैकलिंक और साथ ही एक Google+ rel = लेखक लिंक शामिल करने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • कृपया संलग्नक को ईमेल में एक दस्तावेज के रूप में जोड़ें, प्रासंगिक चित्र अलग से।
  • ब्लॉग की प्रामाणिकता की प्रक्रिया, ऑनलाइन कॉपी राइटिंग कानून, और किसी भी अन्य धोखाधड़ी को लिखने और जाँचने के नियमों का पालन करें। ताकि आपका ब्लॉग सर्च इंजन में एक अनोखी भूमिका निभाए।
  • अगर कोई ब्लॉग या कंटेंट कोई समस्या पैदा करता है। हमारे पास इसे छिपाने या हटाने का अधिकार है।
  • सामग्री भेजने से पहले साहित्यिक चोरी के नियमों का पालन करने की पूरी और एकमात्र जिम्मेदारी।
  • हमें लगता है कि इन नियमों का पालन करना बहुत आसान है। तो, हम हमारे साथ एक निष्पक्ष खेल खेलते हैं। अगर हमने पाया कि आप ऊपर दिए गए किसी भी नियम का उल्लंघन कर रहे हैं, तो एक उचित कार्रवाई की जाएगी जिसमें हमारी वेबसाइट से आपके सभी बैकलिंक्स को हटाना शामिल है।

कक्षा IX और X के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम मॉड्यूल

गणित

इस मॉड्यूल में रियल नंबर, रेखीय समीकरण, त्रिकोणमिति, समान त्रिकोण, सांख्यिकी, बहुपद, चतुर्भुज, बगुले, सूत्र और कोण, संभाव्यता, वृत्त, निर्माण, क्षेत्र और खंड, और कई शामिल हैं।

More About Course

रसायन विज्ञान

इस मॉड्यूल में धातु और गैर-धातु, बॉन्डिंग का परिचय, रासायनिक अभिक्रियाएँ, एसिड मामले और लवण, कार्बन यौगिक, आवधिक वर्गीकरण, पदार्थ, अणु और अणु, परमाणुओं की संरचना, और कई और अधिक शामिल हैं।

More About Course

भूगोल

इस मॉड्यूल में खनिज और ऊर्जा संसाधन, विनिर्माण उद्योग, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था, कृषि, भारत की विशेषताएं, जल निकासी, जलवायु, प्राकृतिक वनस्पति और वन्य जीवन, जनसंख्या, और कई शामिल हैं।

More About Course

भौतिक विज्ञान

इस मॉड्यूल में विद्युत, चुंबकीय प्रभाव का विद्युत प्रवाह, प्रकाश परावर्तन और अपवर्तन, मानव नेत्र, ऊर्जा स्रोत, गति, बल और गति के कार्य, कार्य और ऊर्जा संसाधन, गुरुत्वाकर्षण, ध्वनि और बहुत कुछ शामिल हैं।

More About Course

जीव विज्ञान

इस मॉड्यूल में पोषण, प्रतिक्रिया, परिवहन, उत्सर्जन, नियंत्रण और समन्वय, प्रजनन, हमारे पर्यावरण, आनुवंशिकता और विकास, सेल, ऊतक, खाद्य संसाधन, मानव रोग, प्राकृतिक संसाधन, जीवों के जीवों में विविधता और कई और अधिक शामिल हैं।

More About Course

मानसिक क्षमता

इस मॉड्यूल में वर्णमाला परीक्षण, कोडिंग-डिकोडिंग, लॉजिकल डायग्राम, गणितीय एप्टीट्यूड, पर्यायवाची शब्द, दिशा-निर्देशन, गैर-मौखिक बुद्धिमत्ता परीक्षण, संख्या श्रृंखला, 2-मैजिक सर्किल और वर्ग, वर्गीकरण, सादृश्य, क्यूब्स और पासा, पत्र श्रृंखला और कई और बातें शामिल हैं।

More About Course

लोकतांत्रिक राजनीति

इस मॉड्यूल में संवैधानिक डिजाइन, व्हाट एंड व्हाट डेमोक्रेसी, इलेक्टोरल पॉलिटिक्स, डेमोक्रेटिक राइट्स, पॉवर शेयरिंग, फेडरलिज्म, डेमोक्रेसी एंड डायवर्सिटी, जेंडर, रिलिजन एंड कास्ट, पॉलिटिकल पार्टीज, और कई और अधिक शामिल हैं।

More About Course

अर्थशास्त्र

इस मॉड्यूल में उपभोक्ता अधिकार, वैश्वीकरण और भारतीय अर्थव्यवस्था, धन और ऋण, विकास, भारतीय अर्थव्यवस्था के क्षेत्र, गाँव पालमपुर की कहानी, कविता के रूप में चुनौती, भारत में खाद्य सुरक्षा और कई अन्य शामिल हैं।

More About Course