Biology (NTSE/Olympiad)  

8. हमारा पर्यावरण

खाद्य श्रृंखला

खाद्य श्रृंखला जैविक समुदाय में जीवों का अनुक्रम होती है जिसके द्वारा भोजन अनुक्रम के अगले पद के सदस्यों के भोजन बनने वाले सदस्यों से गुजरता है। दूसरे शब्दो में यह उनकी सूची है जो जैविक समुदाय में उनकों खाते है एक खाद्य श्रंखला में सामान्यत: उत्पादक, विभिन्न स्तरो के उपभोक्ता तथा अपघटक होते है। खाद्य श्रंखला में प्रत्येक पद तथा भाग जो भोजन प्राप्त करने के निश्चित प्रक्रम द्वारा लाक्षणित किया जाता है पोषक स्तर कहलाता है।
उत्पादक:
यह खाद्य श्रंखला के आधार तथा प्रारम्भिक घटक होते है यह खाद्य श्रंखला के प्रथम पोषक स्तर (T1) के घटक होते है।
शाकाहारी या प्रथम स्वर के उपभोक्ता (प्राथमिक उपभोक्ता): यह जन्तु होते है जो पादप या पादप उत्पादो को खाते है उदाñ टिड्डा, खरहा, हिरण, हाथी शाकाहारी द्वितीयक पोषक स्तर (T2) के घटक होते है।
प्रथम स्तर (प्राथमिक) मांसाहारी या द्वितीयक स्तर उपभोक्ता (द्वितीयक उपभोक्ता): यह जन्तु होते है जो शाकाहरियों का भक्षण करते है उदाñ मेंढ़क, जंगली बिल्ली, लोमड़ी, यह जन्तु तृतीयक पोषक स्तर (T3) निर्मित करते है।

यदि आप भी दुसरे स्टूडेंट्स / छात्र को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी देना चाहते है तो इसे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर अधिक से अधिक शेयर करे | जितना ज्यादा शेयर होगा, छात्रों को उतना ही लाभ होगा | आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए है |

×

एन. टी. एस. ई . Biology (कक्षा X)


एन. टी. एस. ई . Biology (कक्षा IX)


विस्तार से अध्याय देखें

भौतिक विज्ञान CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

रसायन विज्ञान CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

भूगोल CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

जीव विज्ञान CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

लोकतांत्रिक राजनीति CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

अर्थशास्त्र CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

इतिहास CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें