Chemistry (NTSE/Olympiad)  

1. धातु एवं अधातु

धातुकर्म

धातुओं को उनके अयस्कों से पृथक् करने का प्रक्रम तथा उपयोग करने के लिए उनका शोधन करना, धातुकर्म कहलाता है। अन्य शब्दों मे धातु को उनके अयस्कों से प्राप्त करने का प्रक्रम धातु का धातुकर्म कहलाता है।
धातुकर्म प्रक्रमों के वर्णन में प्रयुक्त सामान्य पद :
1. आवेश : धातु प्राप्त करने के लिए भट्टी में भरा गया पदार्थों का मिश्रण आवेश कहलाता है।
2. अयस्क को साफ करना : अयस्क के साथ जुड़ी अशुद्धियों को हटाना, अयस्क को साफ करना या गुणवत्ता बढ़ाना कहलाता है।
3. निस्तापन : धातु की अधिकता युक्त अयस्क को वायु की अनुपस्थिति या अपर्याप्त आपूर्ति में उच्च ताप पर गर्म करके इसके ऑक्साइड़ में बदलने के प्रक्रम कों निस्तापन कहते है।
4. भर्जन : अंति रूप से अयस्क को वायु की उपस्थिति में उच्च ताप पर गर्म करने का प्रक्रम भर्जन कहलाता है। भर्जन में वायु की उपस्थिति में धातु को इसके ऑक्साइड़ में परिवर्तित करते है।
5. गालक : गालक वह पदार्थ होता है जो धु्रम के साथ मिश्रण होता है ली गर्इ राख (निस्तापित या भर्जित अयस्क तथा कोयला) युक्त मिश्रण को हटाता है तथा अयस्क में उपस्थित अगलनीय अशुद्धि को हटाता है।
6. धातुमल : गालक, अगलनीय अशुद्धियों के साथ जुड़कर उनकों गलनीय पदार्थ में परिवर्तित कर देता है। इसे धातुमल कहते हैं। धातुमल हल्के होने पर गलित धातु के ऊपर तैरता है।
धातु ऑक्साइड़ में उपस्थित अशुद्धियाँ, अम्लीय या क्षारीय हो सकती है। अम्लीय अशुद्धियों जैसे SiO2 या P2O5 के लिए क्षारीय गालक (जैसे- CaO) को आवेश में मिलाते है। यदि क्षारीय अशुद्धियाँ जैसे- MnO उपस्थित हो तो सिलिका को आवेश में मिलाते हैं।
अशुद्धि गालक धातुमल
SiO2    + CaO   → CaSiO3
P2O5     + 3CaO   → Ca3(PO4)2
MnO     + SiO2   → MnSiO3


7. अधात्री या मेट्रिक : अयस्क, कुछ अवांछनीय पदार्थ या अशुद्धियाँ जैसे- रेत, चट्टानों या मिट्टी पदार्थो युक्त भू-पर्पटी से प्राप्त होते है। ये पदार्थ अधात्री या मैट्रिक्स कहलाते है। प्रारम्भ में धातुओं के निष्कर्षण से पहले इन अधात्री को हटाया जाता है।
8. प्रगलन : धातु को इनके कॉक युक्त ऑक्साइड़ अयस्क से अपचयन द्वारा प्राप्त करना, प्रगलन कहलाता है।


यदि आप भी दुसरे स्टूडेंट्स / छात्र को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी देना चाहते है तो इसे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर अधिक से अधिक शेयर करे | जितना ज्यादा शेयर होगा, छात्रों को उतना ही लाभ होगा | आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए है |

×

एन. टी. एस. ई . Chemistry (कक्षा X)


एन. टी. एस. ई . Chemistry (कक्षा IX)


विस्तार से अध्याय देखें

भौतिक विज्ञान CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

रसायन विज्ञान CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

भूगोल CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

जीव विज्ञान CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

लोकतांत्रिक राजनीति CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

अर्थशास्त्र CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

इतिहास CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें