Physics (NTSE/Olympiad)  

5. मानव नेत्र तथा रंग बिरंगा संसार

मानव नेत्रा

यह बहुत कोमल तथा जटिल प्राकृतिक दृश्य उपकरण होता है जो हमे प्रकाश के आश्यर्चजनक संसार को देखने के योग्य बनाता है।
संरचना :

चित्र मानव नेत्र की क्षेतिज तल की काट दर्शा रहा है। यह लगभग 2.5 cm व्यास की गोलाकार गेंद होती है। इसके आवश्यक भाग नीचे वर्णित है :
स्वच्छ मण्डल (कोर्निया) : यह नेत्र गोलक का आगे उभरा हुआ भाग है जो पारदश्र्ाी दृढ़पटल द्वारा ढ़का होता है।

नेत्र का स्वच्छ मण्डल-सामने का दृश्य
परिवारिका : यह स्वच्छ मण्डल के अन्दर दृष्टिपटल से बना रंगीन क्षेत्र है। इसका रंग एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है।
पुतली : यह परितारिका में केन्द्रीय वृत्ताकार द्वारक होता है। इसका सामान्य व्यास 1 mm है किन्तु यह दो जोड़ी अनेच्छिक पेशीय तन्तुओं द्वारा प्रकाश की अधिकता में संकुचित तथा कम प्रकाश में फैल सकता है।
क्रिस्टलीय लैंस : यह परितारिका के ठीक पीछे द्वि उत्तल लेंस होता है। यह पारदश्र्ाी केन्द्रिय झिल्ली से बना होता है जिसका दृष्टि घनत्व लैंस के केन्द्र की ओर बड़ा हुआ होता है।
सिलिपरी पेशियाँ : लैंस सिलिपरी पेशीयों द्वारा दृढ़पटल से जुड़ा होता है। यह पेशियाँ लैंस की मोटार्इ को शिथिलन तथा दबाव द्वारा परिवर्तित करती है।
जलीय द्रव : अग्र कोष्ठ अपर्वतनांक वाले पारदश्र्ाी द्रव द्वारा भरा होता है। यह द्रव जलीय द्रव कहलाता है।
काचाभ द्रव : पश्च कोष्ठ हल्के नमकीनी, कुछ अपवर्तनांक युक्त पारदश्र्ाी जलीय द्रव से भरा होता है। यह द्रव काचाभ द्रव कहलाता है।
दृष्टिपटल (रेटीना) : यह नेत्र के अन्दर आन्तरिक आवरण द्वारा बनता है। इसमें पतली झिल्ली होती है जो तंत्रिका तन्तुओं द्वारा सघन होती है। इसमें दो प्रकार की दृष्टि कोशिकाऐं होती है जिन्हें शलाका या शंकु कहते है तथा रक्त वाहिकाऐं होती है। यह प्रकाश के प्रति संवेदनशील होती है इसके लिए दृक तंत्रिकाऐं सतत होती है। यह नेत्र के लैंस तंत्र द्वारा चित्र निर्माण के आधार के लिए संवेदी पर्दे का कार्य करती है।
[शलाका कम प्रकाश (स्कोटोपिक दृष्टि)
में रंग देखने के लिए उत्तरदायी होती है] शंकु सामान्यत: दिन के प्रकाश (फोटोपिक दृष्टि) में देखने के लिए उत्तरदायी होते है।
अंध बिन्दु : अंध बिन्दु, यह वह बिन्दु है जहाँ दृक तंत्रिकाएँ नेत्र में प्रवेश करती है। यह कुछ उठे हुऐ तथा प्रकाश के प्रति असंवेदी होते है, क्योंकि यह रक्त पटल तथा दृष्टि पटल द्वारा आवरित नहीं होती है।

यदि आप भी दुसरे स्टूडेंट्स / छात्र को ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी देना चाहते है तो इसे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर अधिक से अधिक शेयर करे | जितना ज्यादा शेयर होगा, छात्रों को उतना ही लाभ होगा | आपकी सुविधा के लिए शेयर बटन्स नीचे दिए गए है |

×

एन. टी. एस. ई . Physics (कक्षा X)


एन. टी. एस. ई . Physics (कक्षा IX)


विस्तार से अध्याय देखें

भौतिक विज्ञान CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

रसायन विज्ञान CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

भूगोल CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

जीव विज्ञान CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

लोकतांत्रिक राजनीति CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

अर्थशास्त्र CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें

इतिहास CBSE कक्षा 9th व 10th कोर्स देखें